Monday 29 April 2013

इंटरनेट : दोधारी तलवार

इंटरनेट पर ज्ञान विज्ञान का विपुल भंडार है। कभी समंदर से सीप को ढंढ़ निकालना मुश्किल काम रहा होगा मगर इंटरनेट पर ज्ञान के समुद्र में अपने मतलब का मोती ढूंढना लाइब्रेरी में किताब छांटने से भी आसान है। यह वजह है कि बच्चे पढ़ाई के दौरान कोई जरूरत पड़ती है तो इधर-उधर किसी से पूछने की बजाय इंटरनेट की शरण मं जाते हैं। वेब गुरु भी है और दोस्त भी। आनलाइन इनसाइक्लोपीडिया पर तो सब कुछ हाजिर है। विकिपीडिया भी मदद के लिए तत्पर है। जरूरत इस बात की है कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले। ऐसे में अभिभावकों को सतर्क रहना होगा क्योंकि कई बार गलत जानकारी या पुरानी सूचना मिल जाती है। अगर यह अपडेट है तो ठीक, नहीं तो किस काम का। क्योंकि दुनिया तो लगातार बदल रही है। कई बार कई साइटें अपडेट नहीं होती और महीनों पुरानी सूचनाएं ही देती रहती हैं।
वर्ल्ड वाइड वेब पर ऐसी बहुत सारी जानकारी मौजूद है जिसे आप कभी भूल जाते हैं या फिर आप सोचते रहते हैं कि इसका सही जवाब या फिर सही जानकारी क्या होगी? कई बार बच्चों को नई जानकारियां देने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट बच्चे को होमवर्क या प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए भी अच्छी जानकारी देता है। कई तरह के प्रश्न या पहेली को सुलझाने में इंटरनेट काफी मददगार है। बच्चे चाहें तो इस पर पढ़ सकते हैं या गेम्स भी खेल सकते हैं। इनसाइक्लोपीडिया डॉट कॉम और गूगल के सर्च इंजन पर हर तरह की सूचनाएं उपलब्ध हैं।अगर आप इंटरनेट से कोई जानकारी डाउनलोड कर रहे हैं तो एक बार क्रास चेक जरूर कीजिए क्योंकि कई साइट ऐसी है जिस पर कुछ गलत जानकारी या फिर कम जानकारी होती है। इस वजह से कई लोगों को संदेह भी होता है। कई लोगों को बच्चों के होमवर्क करने में भी थोड़ी मुश्किल आती है। ऐसे में आप इंटरनेट से मदद ले सकते हैं। ऐसी बहुत सारी साइटें हैं जैसे फैक्ट मांसटर डॉट कॉम पर एटलस, शब्दकोश और इन्साइक्लोपिडिया मौजूद है। कुछ और भी ऐसी साइटें हैं जिनसे आप अपने काम में मदद ले सकते हैं।
अगर आप इन साइटों या वेब वर्ल्ड से अपनी जानकारी नहीं हासिल कर पा रहे हैं तो यहां समय बर्बाद करने से बेहतर है आप दूसरे स्रोत जैसे लाइब्रेरी की मदद ले सकते हैं। अगर आप इंटरनेट पर कुछ मस्ती करना चाहते हैं तो फिर कुछ गेम खेलिए, मिस्ट्री सुलझाइए और अपने दिमाग को थोड़ा रिलैक्स कीजिए।आजकल युवाओं का पहली पसंद नेट सर्फिंग हो गई है। इंटरनेट का पूरी तरह इस्तेमाल करना वे सीख गए हैं। एक तरफ जहां इंटरनेट उनके लिए मार्डन टीचर का काम कर रहा है वहीं दूसरी तरफ नौकरी से लेकर शादी तक की जानकारी अब इंटरनेट पर उपलब्ध है। चाहे युवा हो या बच्चे हर किसी के हजारों सवालों का जवाब इंटरनेट पर मौजूद है। चाहे वह सवाल किसी विषय पर हो, स्वास्थ्य संबंधी हो, कॅरियर संबंधी हो, किसी भी सवाल के जवाब के लिए लोग इंटरनेट की शरण में जा रहे हैं।महानगरों में एक तरफ जहां व्यस्तता बढ़ी है वहीं दूसरी तरफ इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है। लोग भागदौड़ से बचने के लिए सारी जानकारी इंटरनेट से ही हासिल करते हैं। याहू, गूगल, रेडिफ जैसे कई सर्चइंजन का डेटा बैंक काफी बड़ा है। यह समय-समय पर अपडेट भी होता है ताकि आपको नई और सही जानकारी मिल सके। यह अलादीन के चिराग की तरह है। कोई इसका सही इस्तेमाल भी कर सकता है और गलत भी। यह दोधारी तलवार की तरह है। इसका सदुपयोग करना सीखिए और अपने जीवन में आगे बढ़िए।


0 comments:

Post a Comment